English grammar कैसे सीखे | How to learn English grammar in Hindi

English grammar कैसे सीखे? हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी इंग्लिश ग्रामर सीखना चाहते है, लोगो के साथ इंग्लिश भाषा में बातचीत करना चाहते है, तो यह article आपके लिए है. अभी के समय की बात करे तो आप जानते ही है की इंग्लिश भाषा का कितना महत्त्व है. यु कहे तो इंग्लिश सीखना बहोत ही जरुरी हो गया है. आप एक दिन में किसी भाषा को नहीं सिख सकते, किसी भी भाषा को सिखने का एक तरीका होता है, उसके कुछ नियम होते है. आपको उन नियमो का पालन करते हुए समय के साथ-साथ उस भाषा को सीखना पड़ता है.

बात करे इंग्लिश भाषा की तो इंग्लिश भाषा को पूरी तरह सिखने के लिए आपको इंग्लिश ग्रामर का ज्ञान होता बहोत जरुरी है. दुनिया में जीतनी भी भाषाए है, उन सभी भाषाओ को लिखने, बोलने और सिखने के लिए कुछ नियम बनाये गए है, जिसे हम ग्रामर कहते है. Grammar को हिंदी में व्याकरण कहते है.

अगर आपकी मातृभाषा हिंदी है तो आपको भले ही हिंदी ग्रामर का ज्ञान ना हो, पर फिर भी आप अच्छी तरह से हिंदी को बोल सकते है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि हिंदी आपकी मातृभाषा है, आपके आसपास के लोग हिंदी में बात करते है, जिस वजह से आपको भी हिंदी बोलना और समजना आ जाता है. पर अगर किसी दूसरी भाषा, जैसे की इंग्लिश भाषा को सीखना हो तो हमें इंग्लिश ग्रामर का सहारा लेना पड़ता है. यही वो रास्ता है जो आपको इंग्भीलिश को सिखने, बोलने, लिखने और समजने में मदद करता है.

English grammar कैसे सीखे यह जानने से पहले हम आपको यह बताते है की grammar क्या होता है और ग्रामर का महत्व क्या है. क्यों इंग्लिश सिखने के लिए इंग्लिश ग्रामर सीखना जरुरी है?

Grammar क्या होता है

Grammar एक ऐसी विद्या है जोकि हमें किसी भी भाषा को सिखने, बोलने, लिखने और समजने में मदद करती है. आसान शब्दों में कहे तो किसी भाषा को पुर्णतः सिखने के लिए उस भाषा के व्याकरण का ज्ञान होना जरुरी है. तभी आप किसी भाषा को सिख सकते है, बोल सकते है, समज सकते है और लिख सकते है.

English सिखने के लिए आपको इंग्लिश व्याकरण सीखना होगा. पर सवाल यह है की basic English grammar कैसे सीखे? इंग्लिश ग्रामर सीखना कहा से शुरू करे? आज का यह आर्टिकल खासकर उन विद्यार्थियो के लिए लिखा गया है जोकि इंग्लिश सीखना चाहते है, इंग्लिश ग्रामर सीखना चाहते है. इस आर्टिकल में बताये गए steps को follow करे और इंग्लिश व्याकरण सीखना शुरू करे.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है की step-by-step English grammar कैसे सीखते है (How to learn English grammar in Hindi). और उसके बाद हम आपको इंग्लिश ग्रामर सिखने के लिए कुछ tips भी बताएँगे.

English grammar कैसे सीखे

English सिखने के लिए Grammar सीखना बहोत जरुरी है. और ग्रामर सिखने के लिए आपको ग्रामर के सभी concepts को एक-एक करके सीखना होगा. इंग्लिश ग्रामर में बहोत सारे concepts है जो हमें इंग्लिश वाक्य को बनाने में सहायता करते है.

Basic English grammar concepts

  • Noun
  • Pronoun
  • Preposition
  • Tense
  • Punctuations
  • Active/Passive voice
  • Parts of speech
  • Adjectives
  • Adverb
  • Article

ऊपर हमने आपको इंग्लिश ग्रामर के कुछ basic concepts के बारेमे बताया है. आपको इन concepts को एक-एक करके सीखना होगा. ग्रामर कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसे आप एक दिन में सिख लेंगे. यह समय के साथ-साथ सिखा जाता है, समजा जाता है.

आप इंग्लिश ग्रामर सिखने के लिए इन्टरनेट का उपयोग कर सकते है, किसी अच्छी बुक का सहारा के सकते है. मान लो आज आपने इंग्लिश ग्रामर के किसी टॉपिक को सिखा, उसे पढ़ा, तो फिर आपको उसका अध्ययन करना होगा. एक बार पढ़ लेने से आपको याद नहीं रहेगा. उसे बार-बार प्रैक्टिस करे, अपनी दैनिक बोलीचाली में उसका प्रयोग करे.

तो चलिए जानते है की आसानी से इंग्लिश ग्रामर कैसे सीखे (English grammar kaise sikhe). अगर आपको इंग्लिश ग्रामर सीखना है तो निचे हमने कुछ उपाय दिए है. आप उसका पालन करे और ग्रामर सिखने की एक अच्छी शुरुआत करे.

Basic English grammar के सभी concepts को पढ़े और समजे

ग्रामर सिखने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण तरीका यह है की आप ग्रामर के सभी conecpts जोकि बेसिक होते है, बहोत एडवांस नहीं होते है, उसे सीखे. इन्सान का एक नियम है की अगर किसी चीज़ को सिखने के लिए, सबसे पहले उसे आसान तरीके सिखाया जाए तो वह उसे सिखने में आपनी रूचि को बढाता है. वही अगर आप शुरुआत में ही किसी बहोत कठिन conecpt को सिखने की कोशिश करेंगे तो आपको दिक्कत आयेगी और आपकी रूचि कम हो जाएगी. इसलिए पहले इंग्लिश ग्रामर के जो सामान्य नियम व् concepts है उसे सीखे.

जैसे की, सबसे पहले आपको यह सीखना होगा की इंग्लिश भाषा में किसी वाक्य को कैसे बनाया जाता है, कैसे लिखा जाता है. जैसे की, किसी वाक्य को पूर्णतः बनाने के लिए आपको यह दर्शाना होता है की उस वाक्य में क्या क्रिया हो रही है, और वह क्रिया (कार्य) कौन कर रहा है, किस समय की बात की जा रही है, क्या वो कुछ बता रहा है या फिर पूछ रहा है, उस वाक्य का आपके साथ या सम्बन्ध है, वगेरा.

उदहारण के लिए,

कल मुझे दिल्ही जाना है. – इस वाक्य में, दिल्ही जाना एक क्रिया है. और वह क्रिया में कर रहा हु क्योकि मुझे दिल्ही जाना है. दिल्ही कल जाना है मतलब कल की बात की जा रही है, वाक्य के अंत में पूर्णविराम है, मतलब की में बता रहा हु, पूछ नहीं रहा हु.

क्या तुम कल मेरे घर आ रहे हो? – यहाँ पर, वाक्य के अंत में प्रश्नार्थाचिंह है, मतलब वो आपसे पूछ रहा है. इस वाक्य का आपके साथ भी सम्बन्ध है. घर आना एक क्रिया है, कल एक समय है, तुम एक pronoun (सर्वनाम) है.

हिंदी में कुछ इस प्रकार से वाक्य लिखे और बोले जाते है. चलिए अब हम आपको इंग्लिश में समजाते है.

Tomorrow I have to go to Delhi. – यहाँ पर Delhi एक noun है जोकि किसी स्थान को दर्शाता है. Tomorrow मतलब कल, समय दर्शाता है. Go मतलब जाना, क्रिया दर्शाता है.

तो इंग्लिश में कुछ इस तरह से वाक्य बनाए जाते है. यह एक बहोत ही साधारण वाक्य था. पर जैसे की मेने कहा की, शुरुआत में आपको ऐसे ही वाक्य बनाने है और उसे समजने का प्रयास करना है. जब आप अच्छी तरह से ऐसे basic English sentence बनाना सिख जायेंगे तो उसके बाद ही आप दुसरे वाक्य बनाना शुरू करे. इससे आपको भी English grammar सिखने में मजा आयेगा.

English vocabulary को बढाए

किसी भी भाषा को सिखने के लिए, उस भाषा के grammar यानि की व्याकरण सिखने के लिए, उस भाषा के शब्दों का ज्ञान होना बहोत ही जरुरी है. क्योकि बिना शब्दों के आप कुछ भी नहीं सिख सकते. इंग्लिश में लाखो की संख्या में शब्द है. अब एक दिन में या एक सप्ताह में इतने शब्दों को सीखना तो असंभव है. इसीलिए तो मेने कहा की ग्रामर एक दिन में सिख लेनी वाली चीज़ बिलकुल भी नहीं है, ये समय के साथ-साथ सिखने वाली बात है.

आपको अंग्रेजी भाषा के सब्दो का अर्थ मालूम होना चाहिए तभी आप एक वाक्य बना पाएंगे. मान लो अगर आपको एक वाक्य बनाना है की “मैं आपको अंग्रेजी व्याकरण सिखाऊंगा“, पर यदि आपको यह ही नहीं पता की “सिखाना” को English में क्या कहते है, तो आप पूरा वाकय कैसे बनायेंगे? English में “सिखाना”, “पढ़ाना” को “Teach” कहते है. तो अगर आपको यह पता होगा तो आप आसानी से वाक्य बना लेंगे जैसे की “I will teach you English grammar“. इसलिए पहले आपको English vocabulary यानि की इंग्लिश शब्दावली को सीखना पड़ेगा. नए शब्दों को रोज़-रोज़ याद करना पड़ेगा, सीखना पड़ेगा.

हिंदी बोलते समय English words का उपयोग करे

में जनता हु की जब आप किसी के साथ बात करते है तो हिंदी में या फिर अपनी मातृभाषा में ही बात करते होंगे. और अक्सर हम अपनी मातृभाषा में ही बात करते है. तो क्योना उसमे English words का उपयोग करे? ऐसा करने से आपकी प्रैक्टिस भी होती रहेगी और आपको धीरे-धीरे यह भी समजमे आने लगेगा की इंग्लिश शब्दों का प्रयोग वाक्य में कैसे और कहा करते है. कुछ छोटे-छोटे वाक्य को इंग्लिश में बोले जैसे की “तुम कैसे हो” की जगह “How are you” बोले, “में सोच रहा हु” की जगह “I am thinking” बोले, वगेरे.

ऐसा करके तो देखे. में आपको गारंटी देता हु की इससे आपकी इंग्लिश ग्रामर सिखने के सफ़र में बहोत मदद मिलेंगी.

Punctuation mark का सही से इस्तेमाल करना सीखे

Punctuation ऐसे चिन्हों को कहा जाता है जिसका उपयोग हम हर वाक्य में करते है, जिससे हमें उस वाक्य का एक सही मतलब पता चल सके. कुछ चिन्ह जैसे की पूर्णविराम (.), अल्पविराम (,), प्रश्नार्थाचिंह (?), वगेरे. इससे यह पता चलता है की वाक्य में कुछ पूछा गया है की बताया गया है.

अगर आपको किसी को पूछना है तो आपको वाक्य के अंत में प्रश्नार्थाचिंह (?) लगाना होगा. हलाकि जब हम वाक्य बोलते है तब हमें punctuation marks की जरुरत नहीं पड़ती है, पर लिखते समय हमें इसकी जरुरत पड़ती है.

इसे सीखना भी बहोत आसन है. बस आपको यह समजना होगा की कैसे वाक्य में किन punctuation marks का उपयोग करना होता है. (. , ? ! ” ‘ ) यह इसके कुछ उदहारण है.

गलतियों को सुधारे

इंग्लिश ग्रामर सीखते समय आप बहोत सारी गलतिया करेंगे, तो आपको उन गलतियों को सुधारना है. वाक्य लिखते समय, आप punctuation mark, word forms, noun, prounoun में गलती करेंगे तो उन गलतियों को पहचान कर उसको सुधारे. इंग्लिश बोलते समय भी आप गलतिय करेंगे, तो इसके लिए आप किसी के सामने इंग्लिश में बात करे, जिसको इंग्लिश आती हो, और उनसे कहो की भाई मेरे वाक्य में क्या गलती है, मेने कौनसी grammar mistakes की है. फिर उसे सुधारे.

Idioms और Proverbs को सीखे और इस्तेमाल करे

Idioms मतलब मुहावरे और proverbs मतलब कहावते. हिंदी भाषा में भी बहोत सारे मुहावरे और कहावते होती है जोकि भाषा को एक नया रूप देते है. इंग्लिश में भी मुहावरे और कहावते होते है. यह इतना जरुरी नहीं है पर आपको सिखाना चाहिए.

Also read:

Parts of speech को अच्छे से सीखे (बहोत महत्वपूर्ण)

किसी भी इंग्लिश वाक्य को बनाने के लिए parts of speech का ज्ञान होना जरुरी है. इससे आपको यह पता चलता है की शब्दों मो आपस में कैसे जोड़ना है, कहा किस शब्द का उपयोग करना है. कहा जाए तो यह एक structure तैयार करता है. इंग्लिश ग्रामर में बहोत सारे concepts है जिनमे से यह एक है. इसे सिखाना बहोत ही जरुरी है.

Parts of speech के कुल 8 भाग है:

  1. Noun
  2. Pronnoun
  3. Adjective
  4. Verb
  5. Adverb
  6. Conjunction
  7. Preposition
  8. Interjection

इन सभी को सही से सीखे, इस्तेमाल करे और practice करे. बिना प्रैक्टिस के आपको सही से समज में नहीं आएगा.

English grammar के सभी topics को क्रमशः सीखे

किसी चीज़ को सिखने का एक process होता है, एक तय नियम होता है. कैसा हो अगर 1st standard के student को 12th class के subjects सिखाने लगे तो? जाहिर सी बात है की वो 1st standard का student अभी तैयार नहीं है की वो 12th के subjects पढ़ पाए, उसे सिख सके. ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योकि 12th standard में जो student है उसने पहले के सभी standard के concepts को सिखा है, इसलिए वो इस काबिल है की वो अब 12वि के विषय पढ़ सकता है. पर जो विद्यार्थी पहली कक्षा में है उसने तो अभी-अभी अपनी शिक्षा शुरू की है. उसे कुछ भी मालूम नहीं है.

तो English grammar में भी कुछ इसी प्रकार होता है. आपको शुरुआत से शुरू करना होगा. क्योकि इंग्लिश ग्रामर में ऐसे बहोत सारे topics है जिसे सिखने और समजने के लिए आपको English grammar के दुसरे topics का ज्ञान होना जरुरी है. जैसे की मान लीजिये आपको Active voice और passive voice सीखना है तो उससे पहले आपको Tense सिखने पड़ेंगे.

Active और passive voice सिखने के लिए tense जरुरी है पर tense सिखने के लिए Active और passive voice का ज्ञान होना इतना जरुरी नहीं है. तो इससे आप क्या समजे? पहले tense सीखे फिर Active/passive voice सीखे.

इसी तरह बहोत सारे topics आपस में एक दुसरे से जुड़े हुए है. तो आप सभी English grammar topics को step-by-step सीखना है.

Also read:

Grammarly जैसे online grammar correction tools का उपयोग करे

Grammarly एक बहोत ही बहेतरिन tool है जोकि English grammar mistakes को सही करने में आपकी मदद करता है. यह tool आपको बताता है की आपके English sentence में क्या गलती है और मजे की बात तो यह है की यह टूल आपको साथ में यह भी बताएगा की उस mistakes का solutions क्या है.

सबसे पहले आपको grammarly की website पर जाना है, अपना account create करना है और फिर वहा पर आपको English sentences या फिर paragraphs को लिखना है. यह tool आपके द्वारा लिखा गया sentence को analyze करेगा और गलती खोजेगा. अगर कुछ गलती होगी तो वह उस Word के निचे red line show करेगा. और साथ में यह भी बताएगा की इस जगह यह word आएगा.

तो हैना यह बहोत ही बढ़िया tool. तो इसका इस्तेमाल भी जरुर करे. इससे आपको काफी मदद मिलेगी.

Good English grammar book पढ़े

आपको online या offline ऐसी बहोत सारी books मिल जाएँगी जिसके जरिये आप english grammar सिख सकते है. तो आप किसी अच्छी बुक का चयन कर उसमे दिए गए concepts और examples को पढ़े. सिर्फ पढने से कुछ नहीं होगा, उसे समजना भी होगा. सिर्फ समजने से कुछ नहीं होगा उसकी practice भी करनी होगी.

यह भी पढ़े: Tense के प्रकार

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने जाना की step-by-step English grammar कैसे सीखे. इंग्लिश ग्रामर क्या है और इंग्लिश ग्रामर सीखना इतना जरुरी क्यों है. यहाँ पर हमने आपको English grammar सिखने की tips दि है जिनका पालन करके आप ग्रामर सिखने की शुरुआत करे और रोज़ practice करे.

अगर आपको कोई सवाल है तो निचे दिए गए comment box के जरिये आप हमसे सवाल पूछ सकते है. इस लेख को अपने साथी मित्रो को जरुर शेयर करे ताकि उनको भी इंग्लिश व्याकरण सिखने में मदद मिल सके. और इस ब्लॉग पर आपको इंग्लिश ग्रामर, हिंदी ग्रामर और शिक्षा से जुड़े articles हिंदी में मिलते है तो हमें follow करना ना भूले. धन्यवाद.

Sharing Is Caring:

Hi, मेरा नाम Kishan Sarvaiya है. में इस ब्लॉग का founder हु. मेरा Grammarsikho.in ब्लॉग बनाने का एकमात्र उद्देश्य students को हिंदी और इंग्लिश ग्रामर, गणित और शिक्षा से जुडी जानकारी देना है.

1 thought on “English grammar कैसे सीखे | How to learn English grammar in Hindi”

Leave a Comment