Modals in Hindi | Modal verbs के प्रकार और प्रयोग

Modals in Hindi. हेल्लो दोस्तों, क्या आप english grammar सिख रहे है तो आपने modal verbs का नाम तो जरुर सुना होगा. इंग्लिश ग्रामर में मोडल वेर्ब्स नाम का एक topic आता है जिसके बारेमे में आज हम आपको बताने वाले हैं. तो आप भी modal verbs in Hindi सीखना चाहते है तो यह article पूरा जरुर पढ़े.

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की modal verbs किसे कहते है, modal verb क्या है (What is modal verbs in Hindi), modal verbs के प्रकार कितने हैं (Types of modals in Hindi), और इसका प्रयोग कहा और कैसे करे (Use of modals in Hindi). आसान शब्दों में कहू तो यहाँ पर में आपको modals in English grammar की पूरी जानकारी देने वाला हु. और हम कुछ उदाहरण लेकर आपको समजायेंगे ताकि आपको भी समजने में आसानी हो.

Modals in Hindi
Modals in Hindi

इंग्लिश ग्रामर में बहोत सारे topics है और उनमेसे एक टॉपिक modal auxiliary verbs है. आपको इन्हें भी सिखाना होगा. इन्हें सीखना भी बहोत ही आसान है. इसमें आपको कोई नियम याद नहीं रखने है, बल्कि, इसमें आपको भावना, आपके कहने का प्रत्यय क्या है, उस हिसाब से आपको modal verbs का प्रयोग करना है. हम सब कुछ आपको बताएँगे और सिखायेंगे भी.

तो चलिए शुरू करते है और सबसे पहले जानते है की modal verbs क्या है, modal verbs किसे कहते है.

Modal verbs क्या है – Modals in English grammar

Modal verbs सहायक क्रियाए है जिसे English में helping verbs कहते हैं. वाक्यों के निर्माण में वाक्यों को एक अलग भाव प्रदान करने के लिए हम मुख्य किया के साथ मोडल वर्ब का प्रयोग करते हैं. Modal verbs को modal auxiliary verbs भी कहा जाता है.

इंग्लिश में बहोत सारे verbs है पर modals verbs इनसे थोड़े अलग हैं क्योकि जब हम sentences में modals verbs जैसी सहायक क्रिया का उपयोग करते है तो वाक्य में एक अलग भाव उत्पन्न होता है.

यहाँ पर आपको यह याद रखना है की modal verbs का प्रयोग main verb के रूप में कभी भी नहीं होता है. modals का use हमेश मुख्या क्रिया के साथ ही करना होता है. यदि आप अच्छे से English sentences बनाना चाहते है तो tense के साथ-साथ आपको modal auxiliary verbs का ज्ञान होना बहोत जरुरी है.

चलिए अब हम आपको बताते है की modal verbs कितने प्रकार के होते है? Types of modals in Hindi. क्योकि मोडल सिखने से पहले आपको यह तो पता होना चाहिए की मोडल के प्रकार कितने होते है. और modal verbs examples क्या हैं.

Modal verbs के प्रकार – Types of modals in Hindi

English grammar में मुख्य रूप से modals के 13 प्रकार होते हैं. आप इन 13 modals auxiliary verbs का उपयोग main verbs के साथ कर सकते है.

Modal auxiliary verbs:

  1. Shall
  2. Should
  3. Will
  4. Would
  5. May
  6. Might
  7. Can
  8. Could
  9. Must
  10. Need
  11. Used to
  12. Ought to
  13. Dare

ऊपर हमने आपको modal verbs के प्रकार के बारेमे जानकारी दी है. अब हम एक-एक करके इन सभी modals in English grammar के बारेमे जानते है. पर इससे पहले यह जानना तो बेहद जरुरी है की modal auxiliary verbs use करने के नियम क्या है, मतलब की rules क्या है.

यह भी पढ़े: English grammar कैसे सीखे.

Rules and use of modal auxiliary verbs in Hindi

  1. dare और Need के अलावा जोभी modals verbs है उनका उपयोग हमेशा सहायक क्रिया (helping erbs) के रूप में ही होगा.
  2. आपको कभी भी Modal verbs के form को बदलना नहीं है और इसे बदला भी नहीं जा सकता. Modal verbs को v2, v3, v4 और v5 के रूप में नहीं बदला जा सकता. जैसे, main verbs के form को बदल कर हम use कर सकते हैं जैसे की speak को spoke और speaking करके, वैसे आपको Modals के साथ नहीं करना हैं.
  3. Modal verbs का प्रयोग करने पर main verb के रूप में कोई बदलाव नहीं किये जाते. जैसे की,
    I am playing cricket. यह एक English sentence हैं. इसमें, Play एक main verb हैं. पर साथ में am भी है, जोकि एक helping verb है और tense के नियमानुसार भी आता है. जब हम I और play को एक साथ use करते है तो एक वाक्य बनता है और जैसे ही हम am add करते है तो verb का form बदल जाता है और एक स्पष्ट वाक्य बनता है. पर modal verbs के साथ ऐसा नहीं होता.
    Modal verbs के साथ जोभी main verbs use किये गए है वह v1 form में ही होंगे. मतलब की मूल रूप में ही होंगे. जैसे की,
    I can play, You may leave now. इसमें play और leave दोनों main verbs हैं और दोनों ही मूल रूप में हैं.
  4. इसके अलावा जब भी Modal auxiliary verbs के साथ be, have, to be, वगेरे शब्द आते है तो main verbs का form बदल जाता है. जैसे की, You may be missing something.

Examples and Use of modal verbs in Hindi – Modal verbs का प्रयोग

निचे आपको Modal verbs examples दिए गए है और किस मोडल वर्ब का उपयोग कहा करना है और कैसे करना हैं इसकी जानकारी दी गयी हैं. आप इसे सिख कर modal auxiliary verbs exercise कर सकते हैं.

1. Shall

Shall का प्रयोग हम future tense में करते है. और इसके साथ यह एक modal verb भी हैं. जब वाक्य के हिंदी अर्थ में अंत में गा, गी, गे, करूँगा, रहूँगा, जैसे शब्द आते है तब shall का प्रयोग करते है.

इसके अलावा जब हमें वाक्य में चेतावनी, प्रबल इच्छा या शक्ति, अनुरोध जैसा कुछ दर्शाना हो तब भी हम shall का प्रयोग करते हैं.

Examples:

  • I Shall go Rajkot – में राजकोट जाऊंगा.
  • I shall be there – में वहा रहूँगा.
  • I shall learn modal verbs – में मोडल वर्ब सीखूंगा.

2. Should

जब आपको किसीको सलाह देनी हो या फिर लेनी हो, कोई इच्छा व्यक्त करनी हो, संभावना दर्शानी हो, जैसी परिस्थिति में हम should का प्रयोग करते हैं. इसके साथ-साथ, हिंदी में जब हम “चाहिए” शब्द का उपयोग करते है तो उसके English translation में should का उपयोग करते है.

Examples:

  • You should try this food – आपको यह खाना चाहिए.
  • Should we play? – क्या हम खेले?
  • You should always learn something new – आपको हमेशा कुछ नया सीखना चाहिए.

3. Will

Will का प्रयोग सामान्यतः future tense में किया जाता है. जिस तरह हम shall use करते है ठीक उसी तरह will भी use कर सकते हैं. English grammar में हम you, he, she, it, they के साथ shall का प्रयोग नहीं करते है पर will का कर सकते है.

Tense की विशेष जानकारी यहाँ पर पाए: Tense in Hindi with definitions and examples

जब हमें किसी वाक्य में अपना इरादा, कोई निर्देश, निश्चय दर्शाना हो तब हम will का उपयोग करते है.

Examples:

  • I will do this – में यह करूँगा.
  • You will wait for me – आप मेरे लिए इन्तेजार करोगे.
  • They will help you – वह आपकी मदद करंगे.

4. Would

Would का प्रयोग सन्मान के साथ किसीको निवेदन करने के लिए, अपनी पुरानी आदतों को बताते ने के लिए, संभावनाए, इच्छा, अनिच्छा, जैसे भाव को प्रगट करने के लिए करते हैं.

Example:

  • I would like to invite you – में आपको आमंत्रित करना चाहता हु.
  • I would go to my friends house everyday – में रोज अपने दोस्त के घर जाता था.
  • Would you assist me? – क्या आप मुझे assist करोगे?

5. Can

जब हिंदी में वाक्य के अंत में सकता है, सकती है, जैसे शब्द आते है तब उसके English translation में हम can use करते हैं. इसके साथ-साथ जब हमें अपनी या फिर किसी और की कार्यक्षमता दर्शानी हो तब हम can का उपयोग करते है. जैसे की यह कर सकता है. किसी की योग्यता क्या है यह दर्शाने के लिए, किसीको अनुमति देने के लिए या फिर लेने के लिए हम can का प्रयोग करते हैं.

Examples:

  • You can do this – तुम यह कर सकते हो.
  • He can create beautiful paintings – वह सुन्दर चित्र बना सकता है.
  • We can learn anything. – हम कुछ भी सिख सकते है.

6. Could:

Could का प्रयोग हम बीते समय में अपनी या किसी की योग्यता को दर्शाने के लिए करते हैं और साथ में संभावना व्यक्त करने के लिए भी हम could का उपयोग करते हैं. जिस तरह हम अनुमति लेने या देने के लिए can का उपयोग करते हैं उसी तरह हम could का उपयोग भी कर सकते हैं पर इसमें जब हमें और नम्र रूप से किसी भाव को व्यक्त करना होता है तब हम could का उपयोग करते हैं.

Examples:

  • Could you please help me – क्या आप मेरी सहायता करेंगे.
  • I could not go school – मैं पाठशाल नहीं जा सका.
  • You could play with me – तुम मेरे साथ खेल सकते थे

आप थोड़ा confuse हो रहे होंगे क्योंकि अभी तक हमने जितने भी modal verbs in English grammar with example की बात की उसमें सब जगह एक समान वाक्य में ही अलग-अलग modal verbs का प्रयोग किया जाता है, हां यह बात बिल्कुल सही है, पर कुछ ऐसी परिस्थिति आती है जिसमें हमें यह अंदाजा आ जाता है की इस वाक्य में हमें इसी मॉडल वर्ब का प्रयोग करना है.

एक वाक्य से आप को समझने में थोड़ी सी दिक्कत आ सकती हैं पर मान लीजिए आप एक पूरा पैराग्राफ लिख रहे हैं और उसमें आप का भाव जैसा होगा,आप उस प्रकार से modals का उपयोग कर सकते हैं. जब आप इसकी प्रैक्टिस करेंगे तभी आपको सही से समझ में आ सकेगा कि मुझे कौन सा modal verb कौन से वाक्य में use करना है.

7. May

किसी को विनम्र भाव से कुछ निर्देश देने के लिए, तत्कालीन संभावना या फिर आज्ञा को दर्शाने के लिए, अनुमति देने या फिर लेने के लिए may का प्रयोग किया जाता है.

Examples:

  • You may leave now – आप अब जा सकते हैं
  • You may stay will me for some time – आप मेरे साथ कुछ देर के लिए रह सकते हैं.
  • May I come in sir – क्या मैं अंदर आ सकता हूं सर?

8. Might:

जैसे हम हिंदी में शायद शब्द का उपयोग करते हैं, जिसमें हमें कुछ संभावना दिखाई देते हैं, तो कुछ ऐसे ही भाव इंग्लिश में दर्शाने के लिए हम might का उपयोग करते हैं. इसी के साथ-साथ अनुमति देने के लिए might का उपयोग करते हैं.

Examples:

  • You might not know about me – आप शायद मेरे बारे में नहीं जानते हैं.
  • He might be thinking – वह सोच रहा होगा.
  • I might buy thi house – मैं यह कर खरीद सकता हूं.

9. Must

जब आपको किसी कार्य को करने पर दबाव डालना जैसे कि आपको यह कार्य करना ही है, करना ही होगा जैसे, तब हम must का उपयोग करते हैं. जब आप कोइ एक दृढ़ निश्चय करते हैं या फिर बहुत ही जरूरी हो जाता है तब might का उपयोग किया जाता है. किसी दृढ संकल्प को दर्शाने के लिए might use होता है.

Examples:

  • You must complete your homework toady – आपको आज ही अपना होमवर्क करना होगा.
  • He must use this technique – उसे इस तकनीक का उपयोग करना चाहिए.
  • You must have to go home – आपको घर जाना ही होगा.

10. Used to

भूतकाल में कोई क्रिया करता था ऐसे वाक्यों में used to का प्रयोग किया जाता है. इसका सम्बन्ध भूतकाल से है. भूतकाल के अनुमान, आपके कोई नैतिक कर्तव्य को व्यक्त करने के लिए used to का प्रयोग करते हैं.

Examples:

  • में मदिर जाता था – I used to go to the temple.
  • में रोज सुबह दौड़ने जाता था – I used to go for a run every morning.
  • राजेश मेरी नक़ल करता था – Rajesh used to copy me.

11. Ought to

नैतिक भाव प्रगट करने के लिए, किसीको सलाह देने के लिए, राष्ट्रभाव व्यक्त करने के लिए, ought to का प्रयोग करते हैं.

Examples:

  • हमें लोगो की मदद करनी चाहिए – We ought to help people.
  • मुझे उसकी मदद के लिए जाना चाहिए था – I ought to have gone to help him.
  • आपको यह करना चाहिए – You ought to do this.

12. Dare

Dare का प्रयोग main verb और helping verb दोनों के रूप में किया जाता है. किसी कार्य को सचोट रूप से करने के लिए, चुनौती देने के लिए, हम dare का प्रयोग करते हैं. ज्यादातर हम, negative और interrogative sentences में dare का प्रयोग करते हैं. इसके साथ-साथ जब आप किसी चीज़ को करने की हिम्मत करते है, अपना साहस दिखाते है, तब भी dare use होता हैं.

Examples:

  • में जाने की हिम्मत करता हु – I date to go.
  • में कुछ भी करने की हिम्मत रखता हु – I dare to do anything.
  • तुम्हारी उस घर में जाने की हिम्मत कैसे हुई? – How dare you go inside that home.

13. Need

Need का प्रयोग मुख्य क्रिया (Main verb) और सहायक क्रिया (Helping verb) के तौर पर किया जा सकता है. आमतौर पर किसी वाक्य में किसी चीज़ की आवश्यकता को दर्शाने के लिए Need का प्रयोग करते हैं. वाक्य का भाव क्या है और आप जो कहना चाह रहे उसमे कौनसा भाव है उस हिसाब से Need का उपयोग किया जाता हैं.

Examples:

  • मुझे इंग्लिश ग्रामर सिखने की जरुरत है – I need to learn English grammar.
  • मुझे एक पेन की जरुरत है – I need a pen.
  • क्या आपको इसकी जरुरत हैं – Do you need this?

तो यह थे कुछ modal verbs in Hindi जिसके बारेमे आपको पता होना चाहिए. दोस्तों, हमें इंग्लिश के बहोत सारे वाक्यों में अपने भाव, हमारा कहने का तात्पर्य क्या हैं, इसे व्यक्त करने के लिए अलग-अलग modal auxiliary verbs का प्रयोग करना होता हैं.

क्या आपने यह पढ़ा: Preposition in Hindi

जैसे की हमने modal verbs exercise में देखा की जब हमें निवेदन करना होता है, संभावना करनी होती है तब हम Should का प्रयोग करते हैं और कभी-कभी might का भी उपयोग करते हैं, तो आपके मन में एक सवाल आया होगा की कब किस modal verbs का प्रयोग करना चाहिए? तो इसका जवाब है की यह वाक्य में दिए गए भाव के ऊपर निर्भर करता है. और साथ में पूरी बात पर भी निर्भर करता है.

इन्हें भी पढ़े: Active voice और passive voice in Hindi

Conclusion:

यहाँ पर आपने Modals in Hindi के बारेमे जाना हैं. हमने आपको यह सिखाया हैं की Modal verbs किसे कहते है, Modal verbs के प्रकार कितने हैं, modal verb examples, modal verb exercise, Modal verb को हिंदी में क्या कहते हैं और इसी तरह Modal auxiliary से जुड़े बहोत सारे topics.

अगर आपके कोई सवाल हैं तो निचे comment करके जरुर बताये. हम आपके सवाल के जवाब जरुर देंगे. दोस्तों, इस blog के जरिये हम आपको हिंदी और इंग्लिश ग्रामर सिखाते है, तो यदि आप भी ग्रामर सिखने में अपनी रूचि रखते है तो हमारे ब्लॉग को visit जरुर करियेगा. धन्यवाद.

Sharing Is Caring:

Hi, मेरा नाम Kishan Sarvaiya है. में इस ब्लॉग का founder हु. मेरा Grammarsikho.in ब्लॉग बनाने का एकमात्र उद्देश्य students को हिंदी और इंग्लिश ग्रामर, गणित और शिक्षा से जुडी जानकारी देना है.

6 thoughts on “Modals in Hindi | Modal verbs के प्रकार और प्रयोग”

    • Hi Toxib, पाए में Can का उपयोग कर सकते हैं. “वे उसको नहीं रोक पायेगा” मतलब “He can not stop him”.

      Reply

Leave a Comment