Preposition in Hindi | Preposition किसे कहते हैं, Examples, Types and Meaning

Preposition in Hindi with examples, definitions, types, and meaning. Hello दोस्तों, मुझे पता है आप इंग्लिश ग्रामर सिख रहे है और आप preposition के बारेमे जानकारी लेना चाहते हैं. तो आप सही जगह पर आए हैं. यहाँ पर हम आपको preposition किसे कहते हैं (What is preposition in Hindi), preposition के प्रकार कितने होते है, preposition की परिभाषा क्या है और इसका प्रयोग कहा करे और कैसे करे इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं.

दोस्तों, preposition सीखना आपके लिए बेहद ही जरुरी है क्योकि यह English grammar का एक अभिन्न अंग हैं. English grammar में parts of speech करके एक बहोत बड़ा topic आता हैं और preposition इसी parts of speech का एक हिस्सा हैं. अगर आप एक छात्र है तो परीक्षा में भी इससे जुड़े सवाल पूछे जाते है. तो आप इस लेख को पूरा जरुर पढ़े ताकि आप prepositions के बारेमे सब कुछ जान सके.

सबसे पहले हम जानेंगे की preposition क्या होता है, (Preposition definition in Hindi) और उसके बाद हम preposition के examples और types देखंगे.

Preposition किसे कहते हैं – What is preposition in Hindi

Preposition definition in Hindi: Preposition ऐसे शब्द होते हैं जोकि वाक्य में Noun या फिर pronoun के पहले आते हैं और उन noun और pronoun का वाक्य में दिए गए दुसरे शब्दों के साथ क्या सम्बन्ध है यह दर्शाते है.

जैसे की हम सभी जानते है की एक वाक्य बहोत सारे शब्दों को मिलाकर बनता हैं. तो अगर हमे एक meaningful sentence बनाना है तो हमें sentence में दिए गए शब्दों का आपस में क्या सम्बन्ध हैं यह दिखाना होगा और यह कार्य prepositions करते हैं.

Preposition definition in English: Preposition is a word that comes before a noun and a pronoun to show the relationship among other words in the sentence.

Preposition का हिंदी अर्थ – Meaning of preposion in Hindi

Preposition का हिंदी अर्थ संबंध सूचक अवयव होता है. Preposition को हिंदी में पूर्वसर्ग भी कहा जाता हैं. इसके Hindi meaning से ही हमें पता चलता है की इसका अर्थ क्या है. संबंध सूचक अवयव मतलब ऐसे शब्द जो वाक्य में उपलब्ध अन्य शब्दों का Noun (संज्ञा) और pronoun (सर्वनाम) के साथ संबंध को व्यक्त करते हैं.

तो अब आपको पता चल गया होगा की preposition का Hindi meaning क्या होता हैं. आगे इस लेख में हम आपको preposition के प्रकार और उदाहरण के बारेमे भी बताएँगे. तो हमारे साथ बने रहिएगा.

आप preposition के बारेमे तभी अच्छे से समज सकेंगे जब आपको यह पता होगा की prepositions के examples क्या हैं. जब आपको preposition examples पता होंगे तब आपको समजने में आसानी होगी. निचे हमने आपको पूर्वसर्ग के उदाहरण दिए हैं.

Examples of prepositions in Hindi

English grammar में बहोत सारे prepositions हैं. और उन सभी को अलग-अलग प्रकारों में बांटा गया हैं. निचे हमने कुछ सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाने वाले preposition examples दिए हैं. और उसके बाद हमने आपको यह बताया हैं की preposition का प्रयोग वाक्य में कैसे और कहाँ करना हैं.

On, in, before, after, between, into, at, with, without, below, above, under, near, around, apart from, by, opposite, in front of, behind, आदि prepositions के उदाहरण हैं.

Use of preposition in Hindi – प्रेपोजिशन का प्रयोग कहाँ करे

वाक्य में noun और pronoun के पहले हम prepositions का उपयोग करते हैं. Noun ऐसे शब्द होते हैं जोकि किसी वस्तु, व्यक्ति या फिर स्थल को दर्शाते है और pronoun ऐसे शब्द होते हैं जिसका उपयोग के noun बदले में करते हैं.

निचे दिए गए कुछ उदाहरण को देखकर आप समज सकते हैं की आखिर प्रेपोजिशन प्रयोग कैसे करते हैं. वाक्य में हमने preposition को bold किये हुए हैं ताकि आपको पता चल सके की हमने कहा पर इसका उपयोग किया हैं.

  • My school is behind this hotel. (यहाँ पर behind, school और hotel का क्या संबंध हैं यह बताता हैं. जैसे की मेरी शाला होटल के पीछे हैं.)
  • There is an apple in the bucket. (इस वाक्य में apple का bucket के साथ क्या सम्बन्ध हैं यह बताया गया हैं. जैसे की, बाल्टी में एक सेब हैं. एक सेब हैं जोकि बाल्टी के अंदर हैं. अगर आपको यह लिखना हैं की बाल्टी के पास सेब हैं तो आप ऐसे लिखोगे की there is an apple near the bucket.)
  • I am going to Delhi from Rajkot.
  • I am can learn english with you.

ऊपर दिए गए वाक्यों में Behind, In, From और With prepositions हैं, जोकि वाक्य के अन्य शब्दों का noun या फिर pronoun के संबंध दर्शाते हैं. अगर preposition change हो जाते हैं तो sentence का पूरा meaning ही बदल जाता हैं. इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं की यह कितने जरुरी हैं और इसे सीखना कितना जरुरी हैं.

Also read: Modal auxiliary verbs in Hindi

अब आपको preposition की परिभाषा क्या हैं, Preposition examples in Hindi, preposition meaning in Hindi के बारेमे पता चल चूका हैं तो अब बारी आती हैं यह जानने की की preposition के प्रकार कितने होते हैं और कौनसे.

Preposition के प्रकार – Types of preposition in Hindi

English grammar में preposition 4 parts में बांटा गया हैं. जिसके बारेमे निचे बताया गया हैं.

  1. Simple Prepositions
  2. Phrase Prepositions
  3. Compound Prepositions
  4. Participle Prepositions

और इसीके साथ-साथ prepositions को उनके कार्यो के आधार पर कई भागो में बांटा जा सकता हैं. जिनमे से हमने आपको 3 parts के बारेमे बताया हैं. निचे, आपको उन तीनो भागो के बारेमे में जानकारी दी गयी हैं.

  1. preposition of Place
  2. Preposition of Direction
  3. Preposition of Time

जैसे की हम जानते हैं की preposition का मतलब noun और pronoun का अन्य शब्दों के साथ संबंध दर्शाना होता हैं. और यह संबंध किसी भी रूप में हो सकता हैं जैसे की यह संबंध दिशा (Direction), जगह (Place), समय (Time), हेतु (Purpose), इत्यादि हो सकता हैं.

1. Preposition of Place

जिन prepositions से हमें जगह (Place) का बौध होता हैं उन्हें preposition of Time कहा जाता हैं. हमें वाक्य में किसी शब्दों का आपस में कोई जगह से जुड़ा संबंध दिखता हैं.

इनके उदाहरण Opposite, behind, at, in, etc हैं.

  • I am in the school – में शाला में हूँ.
  • My house is behind this temple – इस मंदिर के पीछे मेरा घर हैं.
  • I am waiting for you at the railway station – मैं रेलवे स्टेशन पर आपका इंतजार कर रहा हूं.

2. Preposition of Direction

ऐसे prepositions जिनसे हमें दिशा का बौध होता हैं उन्हें preposition of Direction कहा जाता हैं.

इनके उदाहरण towards, to, from, इत्यादि हैं.

  • I am going towards my house – मैं अपने घर की ओर जा रहा हूँ.
  • He will go from Rajkot to Surat. वह राजकोट से सूरत जाएगा.

3. Preposition of Time

ऐसे prepositions जिनसे हमें समय समज का बौध होता हैं. इन्हें समय संबंध वाचक अवयव भी कहते हैं.

इनके उदाहरण In, at, on, after, before, till, until, इत्यादि हैं.

  • I wake up every morning at 6 am. – मैं रोज सुबह 6 बजे उठता हूं.
  • I am on leave after monday. – मैं सोमवार के बाद छुट्टी पर हूँ.
  • I will meet you on thursday. – मैं आपसे गुरुवार को मिलूंगा.

दोस्तों, इसके अलावा भी आप prepositions को दुसरे बाघों में बाँट सकते हो जैसे की preposition of manner, preposition of purpose, आदि.

यह भी पढ़े: Tense के प्रकार कितने होते हैं

यह थे preposition के प्रकार (Types of preposition in Hindi). हमने आपको preposition examples in Hindi and English दोनों दिए हैं ताकि आप इंग्लिश और हिंदी दोनों में सिख सके और समज सके.

तो अब आपको preposition किसे कहते हैं (Meaning of preposition in Hindi), और preposition के प्रकार कितने है इसकी जानकारी मिल चुकी होगी.

FAQ on preposition

Preposition क्या हैं?

Prepositions ऐसे शब्द हैं जोकि वाक्य में noun और pronoun का दुसरे शब्दों के साथ संबंध दर्शाते हैं.

Preposition कैसे use करें?

जब आपको वाक्य में किसी वस्तु का किस दूसरी वस्तु के साथ क्या संबंध हैं यह दिखाना हो तब आप preposition का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे की मान लो आपको book और table का आपस में कुछ संबंध दर्शाना है तो “on” preposition use करके यह दिखा सकते हैं की टेबल के ऊपर एक बुक हैं.

Prepositions कैसे पहचाने?

Prepositions noun या फिर pronoun के पहले आते हैं तो आप इससे इनके बारेमे पता कर सकते हैं और इनकी पहचान कर सकते हैं. ऐसा जरुरी नहीं है की हर बार prepositions इनके एकदम पहले ही आएंगे.

Preposition का मतलब हिंदी में क्या होता हैं?

Prepositions का हिंदी मतलब पूर्वसर्ग और संबंध सूचक अवयव होता हैं.

क्या यह पढ़ा: इंग्लिश ग्रामर कैसे सीखे

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूँ की आपको prepositions के बारेमे लिखा गया यह article पसंद आया होगा और इनके बारेमे सिखने को मिला होगा. Parts of speech के इस टॉपिक के बारेमे हमने आपको पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश है जैसे की What is preposition in Hindi with definition, and examples. use of preposition in Hindi, Kinds of prepositions in Hindi.

अगर आपके कोई doubts हैं तो निचे comment section में जरुर पूछे. हम यहाँ पर ग्रामर से जुड़े articles publish करते हैं तो यदि आप भी एक student हैं या फिर grammar सिख रहे हैं तो हमारे blog पर आपको अच्छी जानकारी सरल शब्दों में दी जाती हैं. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करिएगा. धन्यवाद.

Sharing Is Caring:

Hi, मेरा नाम Kishan Sarvaiya है. में इस ब्लॉग का founder हु. मेरा Grammarsikho.in ब्लॉग बनाने का एकमात्र उद्देश्य students को हिंदी और इंग्लिश ग्रामर, गणित और शिक्षा से जुडी जानकारी देना है.

Leave a Comment